15 से 18 वर्ष तक की उम्र के युवकों के लिए कोविड टीकाकरण के शुभारंभ के समय जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय चिन्मया विद्यालय टीकाकरण केन्द्र, टेल्को पर उपस्थित होकर छात्र छात्राओं का बढ़ाया हौसला

Spread the love

15 से 18 वर्ष तक की उम्र के युवकों के लिए कोविड टीकाकरण के शुभारंभ के समय जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय चिन्मया विद्यालय टीकाकरण केन्द्र, टेल्को पर उपस्थित होकर छात्र छात्राओं का हौसला बढ़ाया और टीकाकरण का गवाह बने.विद्यालय की प्राचार्या मिना विलखु ने उनका स्वागत किया. इस अवसर पर टीकाकरण केंद्र पर उत्सव एवं उल्लास का माहौल था. टीका लेने के लिये उपस्थित विद्यार्थी और उनके अभिभावक उत्साहित थे. टीकाकरण पर टाटा मोटर्स द्वारा उत्कृष्ट व्यवस्था की गई थी.

प्राचार्या के आग्रह पर श्री राय ने वहाँ उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित किया. अपने संक्षिप्त संबोधन में उन्होंने कहा कि टीका ले लेने के बाद आप सभी अपेक्षाकृत सुरक्षित हो जायेंगे और आप पर वायरस का संक्रमण अपेक्षाकृत प्रभावहीन हो जायेगा. इसके बावजूद मास्क का उपयोग और भीड़ से बचाव कर परस्पर दूरी का व्यवहार करना पूर्ववत आवश्यक होगा. इसमें शिथिलता नहीं हो इसके लिये हर व्यक्ति के अपने अवचेतन में यह ख़्याल समाहित कर लेने की ज़रूरत है कि मास्क और सामाजिक दूरी संक्रमण का प्रसार रोकने में सर्वाधिक सहायक है. उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में इससे भी कम उम्र वालों के लिये टीकाकरण होने की संभावना प्रबल है.

श्री राय ने विद्यार्थियों से प्रकृति के प्रति संवेदना का भाव रखने का आग्रह किया और कहा कि प्रकृति में नाना प्रकार के जीवाणु मौजूद हैं. जिनमें मानव मित्र भी हैं और मानव को हानि पहुँचाने वाले भी हैं. वनों के कटाव और वन्य जीवों का आश्रय स्थल छिन्न भिन्न होने की रफ़्तार बढ़ने के कारण अनेक पराश्रित सूक्ष्मजीवियों का डेरा मानव शरीर के बनने की संभावना बढ़ते जा रही है. वनों एवं वन्यजीवों के नष्ट होने के कारण इनपर आश्रित जीवाणुओं के मानव संसर्ग में आने की संभावना बढ़ते जा रही है. मानव शरीर की संरचना से अपरिचित होने के कारण इनका समायोजन मनुष्य के साथ नहीं हो पाने के कारण ऐसे जीवाणु अपना रूप परिवर्तित करते रहे हैं. कोविड के वायरस के स्वरूप में तेज़ी से हो रहे परिवर्तन को इस नज़रिये से समझा जा सकता है. इससे मनुष्य का प्रकृति प्रेम सार्थक प्रतीत होगा. प्रकृति के एक महत्वपूर्ण अवयव के नाते हमारी भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *