झारखंड एकेडिमिक काउंसिल की तरफ से राज्य में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का आयोजन मार्च के आखिरी सप्ताह में किया जाएगा

Spread the love

झारखंड एकेडिमिक काउंसिल(JAC) की तरफ से राज्य में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा का आयोजन मार्च के आखिरी सप्ताह में की जाएगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग की तरफ से JAC को आदेश दिया गया है। शिक्षा सचिव ने अपने आदेश में कहा है कि राज्य में परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाएगी।

इस बार परीक्षा में दो सत्रों के बीच में छात्रों को एक दिन का समय दिया जाएगा। इस बार परीक्षा नए प्रारूप में होगा। नए प्रारूप में परीक्षार्थियों को अब पूर्व की भांति 80 अंक की परीक्षा के लिए जितना समय दिया जाता था, उतना ही समय मिलेगा। परीक्षार्थियों को अब तीन घंटे का समय दिया जायेगा।

*OMR शीट और उत्तर पुस्तिका पर होगी परीक्षा*
अब दिसंबर और मार्च में होने वाली परीक्षा एक साथ दो टर्म में होगी। दोनों के लिए 1घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा। 80 अंक में से 40 अंक की परीक्षा प्रथम चरण की परीक्षा के अनुरूप OMR शीट पर ली जाएगी। जबकि दूसरे चरण की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर होगी। प्रथम चरण की परीक्षा के सभी प्रश्न बहुविकल्पीय होंगे और दूसरे चरण की परीक्षा में लघु व दीर्घ उत्तरीय समेत सभी प्रकार के प्रश्न पूछे जाएंगे।

*स्टूडेंट्स की सुविधा का रखा गया है ख्याल*
कोविड-19 संक्रमण के कारण वर्ष 2022 की मैट्रिक और इंटर की परीक्षा दो चरणों में लेने की बात कही गई थी, लेकिन दिसंबर में प्रथम चरण की परीक्षा नहीं हो सकी। अब दो चरणों में परीक्षा लेने के लिए पर्याप्त समय नहीं होने के कारण एक ही चरण में परीक्षा ली जायेगी। परंतु परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इस कारण पूर्व में तय प्रश्न पत्र के पैटर्न के अनुरूप ही परीक्षा ली जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *