Jamshedpur : घरो से निकलने वाले अपशिष्ट के निस्तारण जुगसलाई नगर परिषद् द्वारा प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित. मौके पर सफाईकर्मियों के बीच हेलमेट, जैकेट एवं जूतों का वितरण

Chamakta Bharat : जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी के आदेशानुसार कौशल विकास केंद्र में सभी सफाई कर्मी एवम् सुपरवाइजर तथा घर घर कचरा उठाव गाड़ी के ड्राइवर को घरेलू ख़तरनाक अपशिष्ट के उठाव, एवं उसके संग्रहण के बारे जानकारी दी गई. साथ ही उससे होने वाले गंभीर बिमारियों से भी रूबरू कराया गया. घरेलू ख़तरनाक अपशिष्ट वैसे कचरे होते है जो आमतौर पर घरों में उपयोग होते है किन्तु उसके प्रयोग होने वाले रसायन स्वास्थ और पर्यावरण के लिए नुकसानदायक होते है.

कार्यपालक पदाधिकारी जे पी यादव ने बताया कि आमतौर पर सिर्फ सूखा और गीला कचरा पर ही लोग ध्यान देते है परन्तु घरेलू ख़तरनाक कचरे पर ध्यान नहीं देते है. जबकि इस पर भी ध्यान देना जरूरी है साथ ही कोरोना महामारी में खुद को स्वस्थ रख ते हुय कैसे सफाई कार्य सुचारू रूप से करना है इसके लिए भी आवश्यक जानकारी साझा की. सफाईकर्मियों की हौसला अफजाई करते हुए उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदर्शन के लिए बधाई दी तथा आगामी सर्वेक्षण में और बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित किया.

error: Chamakta Bharat Content is protected !!