राष्ट्रीय युवा दिवस पर पूर्व सीएम रघुवर दास ने युवाओं को किया संबोधित, नशा मुक्त समाज बनाने की अपील की

राष्ट्रीय युवा दिवस पर पूर्व सीएम रघुवर दास ने युवाओं को किया संबोधित, नशा मुक्त समाज बनाने की अपील की।

■ कुछ बनने का सपना ना देखें, कुछ करने का सपना देखें युवा, लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़े युवा: रघुवर दास

जमशेदपुर। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवर दास ने ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ के मौके पर युवाओं को संबोधित किया। मंगलवार को स्वामी विवेकानंद की 158वीं जयंती पर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को संबोधित कर राज्य सरकार पर हमला बोला। इस दौरान उन्होंने ‘राष्ट्रीय युवा दिवस’ की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि स्वामी विवेकानन्द वेदान्त के विख्यात और प्रभावशाली आध्यात्मिक गुरु थे। अमेरिका स्थित शिकागो में विश्वधर्म महासभा में भारत की ओर से सनातन धर्म का प्रतिनिधित्व किया था। जिसने भारत की एक अलग ही छवि दुनिया के सामने रची। स्वामी जी की सोच थी कि भारत एक दिन सफल और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनेगा। उनके सोच के अनुरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगे बढ़ रहे हैं, जिनमें देश के युवाओं की बड़ी भागीदारी है। कौशल विकास, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन, मुद्रा योजना जैसे लोक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।

राज्य में पूर्व की भाजपा सरकार के दौरान वर्ष 2018 में युवा दिवस के मौके पर 28 हजार एवं वर्ष 2019 में रिकॉर्ड 1 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया। कहा कि 5 साल के दौरान 1 लाख से ज्यादा सरकारी नियुक्तियां की गई जिनमें 95 फीसदी स्थानीय युवाओं को रोजगार प्रदान किये गए। श्री दास ने वर्तमान झामुमो-काँग्रेस गठबंधन सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए कहा कि महागठबंधन सरकार ने युवाओं के साथ किये गए एक भी वादों को पूर्ण नहीं किया। नए रोजगार के अवसर मुहैया करना तो दूर की बात राज्य सरकार ने अब तक रोजगार छीनने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने 2 लाख सखी मंडल की स्थापना कर 20 लाख महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ उन्हें आत्मनिर्भर बनाया। पुलिस विभाग में 11 हजार की नियुक्ति की गयी। निजी क्षेत्र में रोजगार हेतु मोमेंटम झारखंड के माध्यम से 50 हजार युवाओं को रोजगार दिए गए। पूर्व सीएम रघुवर दास ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में भाजपा सरकार ने युवाओं की विशेष चिंता की थी। परंतु वर्तमान की हेमंत सरकार ने युवाओं को ठगने व धोखा देने का कार्य किया है।

युवाओं से की नशा मुक्त समाज बनाने की अपील:
पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने युवाओं को ड्रग्स, नशे से दूर रहने की अपील की। उन्होंने कहा कि युवा स्वामी विवेकानंद की जीवन से प्रेरणा लेकर नशा मुक्त समाज का निर्माण कर देशहित में अपना योगदान दें।

उन्होंने कहा कि युवा कुछ बनने का सपना ना देख कर कुछ करने का सपना देखें। जीवन में लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़े। लक्ष्य, दिशा, समर्पण, अनुशासन एवं समय अवधि तय कर कार्य करने से सफलता अवश्य मिलेगी। भाजपा सरकार ने रांची के बड़ा तालाब में श्रद्धेय स्वामी विवेकानंद जी की विशाल प्रतिमा राज्यवासियों को समर्पित की थी। हमारा मत था कि युवाओं के आदर्श स्वामी विवेकानंद जी के जीवन चरित्र एवं विचारों से प्रेरणा लेकर युवा वर्ग देशसेवा एवं समाजसेवा के कार्यों में भी भूमिका निभाएं।

इससे पहले, पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एग्रिको स्थित आवास पर स्वामी विवेकानंद के छवि चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।

इस दौरान भाजपा नेता कुलवंत सिंह बंटी, अमरजीत सिंह राजा एवं भाजपा जिला मीडिया प्रभारी प्रेम झा उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!