यूएसए कांसुलेट जनरल हरिमंदिर साहिब में नतमस्तक हुए, सिख गुरुओं के आदर्शों को विश्व में फैलाएं


जमशेदपुर। संयुक्त राज्य अमेरिका के कांसुलेट जनरल श्री गुरु गोविंद सिंह जी की जन्मस्थली तख्त श्री हरमंदिर साहिब पटना पहुंचे और नतमस्तक हुए।
कांसुलेट जनरल पॉलिटिकल स्पेशलिस्ट टिंकू राय एवं कांसुलेट जनरल सुश्री मेलिंडा पावेक एवं कोलकाता कार्यालय की सुश्री दीपिका तकरीबन 45 मिनट तक दरबार साहब परिसर में रहे।
कांसुलेट जनरल द्वय ने सिख धर्म से काश कर गुरु तेग बहादुर जी के बलिदान एवं गुरु गोविंद सिंह जी के सर्वस्व बलिदान के बारे में जानकारी प्राप्त की।
यहां उन्होंने लंगर की व्यवस्था को भी देखा। कमेटी द्वारा चलाए जाने वाले शैक्षणिक संस्थानों तथा विभिन्न सामाजिक कार्यक्रम के बारे में भी जानकारी हासिल की।
यहां पवित्र तख्त की ओर से जत्थेदार सिंह साहब ज्ञानी रंजीत सिंह गौहर ए मस्कीन तथा प्रबंधन कमेटी के महासचिव सरदार इंदरजीत सिंह ने उन्हें परिभ्रमण कराया तथा धार्मिक जानकारियां दी।
दोनों ने ध्यान से सुनने के बाद कहा कि इतनी अच्छाइयों वाले इस धर्म के गुरुओं के आदर्श सिद्धांत को विश्वस्तर पर प्रचार प्रसार एवं इसे आम आदमी तक ले जाने की जरूरत है। यह मानवीय मूल्यों पर जोर देता है जिसकी जरूरत आधुनिक समाज को है।
तख्त की ओर से इन्हें सिरोपा एवं शॉल तथा श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की ओर से रुमाला भेंट किया गया।
तख्त परिसर में संयुक्त राज्य अमेरिका के इन दोनों विदेशी राजनयिकों ने पवित्र प्रतीक चिन्हों के साथ ही श्रद्धालु संगत एवं आम लोगों के साथ सेल्फी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!