जमशेदपुर : ओल्ड पुरुलिया रोड व डिमना रोड का नजारा, आपको सड़क खोज कर चलना पड़ेगा

मर्ज बढ़ता ही गया ज्यों ज्यों दवा की

यह उक्ति मानगो की यातायात व्यवस्था पर सौ फीसदी लागू होती है। यूँ तो मानगो की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए तीन-तीन सड़कें ओल्ड पुरुलिया रोड,न्यू पुरुलिया रोड व डिमना रोड बनीं परन्तु तीनों सड़कें अतिक्रमण का शिकार होकर इस कदर संकरी हो गई हैं कि आए दिन जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ता है।
इसके कारण की पड़ताल करने पर दो-तीन कारण स्पष्ट रूप से नज़र आ रहे हैं। पहला कारण है सड़कों का अतिक्रमण। तीनों सड़कें बुरी तरह से अतिक्रमित हैं।
ओल्ड पुरुलिया रोड की बात करें। यह सड़क नक्से में लगभग साठ फीट चौड़ी है लेकिन धरातल पर यह बीस फीट से ज्यादा नहीं है।मानगो चौक के पास से ही अबैध रुप से बनी दुकानें व आवास सड़क अतिक्रमित कर बने हैं। न्यू पुरुलिया रोड में वाहनों का प्रवेश निषिद्ध है। कारण सर्व विदित है।ले देकर एक डिमना रोड ही बचता है जिससे मानगो से गुजरने वाले सभी प्रकार के वाहन पास होते हैं। यह सड़क भी बुरी तरह अतिक्रमित है। रोड के दोनों तरफ दुकानदार अपना सामान सड़क पर सजा देते हैं। जाहिर सी बात है कि खरीददार के वाहन बीच सड़क पर पार्क होते हैं। विदित हो कि मानगो में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है।ऐसे में जाम लगना स्वाभाविक है।डिमना रोड का मध्य भाग भी बुरी तरह अतिक्रमित है।
प्रशासनिक व्यवस्था भी जाम के लिए उतनी ही जिम्मेदार है।सड़क के किनारे अतिक्रमित कर लगाए जाने वाले ठेले खोमचे कमाई का साधन बन गए हैं।दिनभर के सहयोग के बदले शाम को वसूली की जाती है और ये अतिक्रमणकारी लोग दुधारू गाय बने हुए हैं। अब तो अतिक्रमण पोस्ट ऑफिस रोड मानगो जैसे इलाकों में भी शुरू हो गया है। डिमना रोड के मध्य भाग का अतिक्रमण कुछ छुटभैया नेता व दबंगों द्वारा या उनकी शह पर हुआ है जिसे राजनीतिक संरक्षण भी प्राप्त है। ऐसे में मानगो का जाम कभी भी समाप्त होने वाला नहीं है।यद्यपि नये ट्रेफिक डी एस पी श्रीमान बबन बाबू के पदभार ग्रहण करने के बाद कुछ सुधारवादी कदम उठाए गए हैं परन्तु स्थिति में बहुत सुधार नहीं दिख रहा है।
मानगो विकास समिति ने इस समस्या से निजात दिलाने के लिए श्रीमान उपायुक्त महोदय जमशेदपुर का ध्यान इस समस्या की ओर आकृष्ट कराते हुए निवेदन किया है कि:-
1) ओल्ड पुरुलिया रोड को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए सड़क की मापी कराई जाय तथा अतिक्रमण को चिन्हित कर उसे अतिक्रमण मुक्त कराया जाय।
2) न्यू पुरुलिया रोड को भी वाहनों के आवागमन के लिए पूरी तरह से खोल दिया जाय।
3) डिमना रोड में सड़क के किनारे दुकानदारों,ठेले खोमचे वालों द्वारा सड़क के अतिक्रमण पर सख्ती से पेश आने व नही मानने वालोँ पर कानूनी कार्रवाई कर जुर्माना लगाया जाय।
4)डिमना रोड में पार्किंग की मुकम्मल व्यवस्था की जाय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!