बिजली की आंख मिचौली से गैर टिस्को क्षेत्र के लोगों का हाल बेहाल, विधायक सरयू राय ने इस मामले को लिया गंभीरता से, उठाया इस मामले को विधानसभा में

जमशेदपुर के गैर कंपनी इलाकों की बिजली व्यवस्था एकबार फिर चरमरा गई है. पिछले करीब पंद्रह दिनों हर घंटे बिजली कट रही है. फिर शाम करीब सात बजे बिजली कट जाती है. उसके बाद शुरू हो जा रहा है लोगों की नींद उड़ने का सिलसिला. कभी देर रात बिजली आ गई तो ठीक, नहीं तो लोग रतजगा करने पर मजबूर हो जा रहे हैं. इस हालात में सुधार लाने के लिए जमशेदपुर पूर्वी के विधायक सरयू राय ने विधानसभा के मॉनसून सत्र में शून्यकाल की सूचना में मामले को उठाया है. उन्होंने कहा है कि जमशेदपुर की बस्तियों में विद्युत आपूर्ति अत्यंत लचर हो गई है. हर घंटे बिजली आती है और जाती है. उपभोक्ता इससे परेशान तो है ही, उनके घरों में लगाए गए विद्युत उपकरण भी जल जाते हैं. उन्होंने सरकार से इन इलाकों में विद्युत आपूर्ति सुधारने तथा राज्य लोड डिस्पैच सेंटर से अधिक बिजली देने की मांग की है.

इन इलाकों के लोगों को झेलनी पड़ रही है परेशानी
बिजली व्यवस्था चरमराने से जिन इलाकों के लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है उनमें जमशेदपुर पूर्वी के बिरसागनर और आस-पास के क्षेत्रों के अलावा मानगो, परसुडीह, करनडीह, बागबेड़ा, कीताडीह, जुगसलाई समेत अन्य गैर कंपनी क्षेत्र शामिल हैं.
क्या कहते हैं लोग
स्थानीय लोगों का कहना है कि दिन में बिजली आना-जाना तो लगा ही रहता है. उसे किसी तरह झेल लेते हैं, लेकिन रात में बिजली कटने से ज्यादा अत्यधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. बस्तिवासियों का आरोप है कि बिजली विभाग के अधिकारी फोन तक रिसीव नहीं करते हैं. इससे उनकी मुश्किलें और बढ़ गई है.

जीएम बोले-समस्या के निदान को हो रहा प्रयास
इस मामले में बिजली विभाग, जमशेदपुर के महाप्रबंधक श्रवण कुमार का कहना है कि डिमांड के मुकाबले 30 प्रतिशत मेगावाट कम बिजली आपूर्ति होने से यह समस्या हो रही है. वर्तमान में यह स्थिति पूरे राज्य की है. रही बात जमशेदपुर की तो, गोलमुरी ग्रिड को 65 की जगह 45 मेगावाट और मानगो को 40 की जगह 30 मेगावाट बिजली मिल रही है. विभागीय स्तर पर इस समस्या के जल्द निदान का प्रयास किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!