पूर्वी सिंहभूम के डुमरिया प्रखंड का सबसे बिहड़ और पहाड़ी गांव दम्पाबेड़ा सबर बस्ती के सबर परिवारों के बीच पूर्व कमिश्नर सह भाजपा नेता विजय सिंह ने सबर परिवारों का हाल जाना ।

ANCHOR

विजय सिंह 3000 फीट पहाड़ पर रहने वाले सबर परिवार के बीच पहुंचे और उनके साथ समय बिताते हुए कडाके की ठंड को देखते हुए दम्पा बेड़ा के 17 परिवारों के बीच 35 कंबल बांटे । इसके साथ ही रांगामाटिया गांव मे भी 15 कंबल सबर परिवार से बीच बांटे गये ।

इस दम्पा बेड़ा सबर बस्ती तक पहुंचने के लिये कितनी जिद्दोजहद करनी पड़ती है , इस तस्वीर को देख कर समझा जा सकता है ‌। 70 डिग्री की उचाई , पहाड़ी पथरीली और जानलेवा रास्ते पर चढ़ते हुए पूर्व कमिश्नर को कई बार थकहार कर बैठना भी पड़ा । सर पर कंबल को बोझ लिये दो मजदूरों के साथ किसी तरह से 3000 फीट पहाड़ की चोटी पर चढ़ा जा सका तब जाके सबर परिवार से भेट हो पायी और उन्हें कंबल दी जा सकी ।

पहली बार किसी जन प्रतिनिधि ने रात के समय पहाड़ के उपर सबर परिवार से भेट कर उनके समस्याओं को जानने का भी प्रयास किया । दम्पाबेड़ा सबर बस्ती मे कई ऐसे सबर है , जिनका आधार कार्ड तक नहा बना है । कई का राशन कार्ड नहा है । पहाड़ी की चोटी पर गांव होने को कारण अबतक किसी का भी पक्का आवास नही है । पूर्व कमिश्नर सह भाजपा नेता विजय सिंह ने सबर परिवार के समस्याओं को जिला के उपायुक्त के ‌समक्ष रखने की बात कही है ।

बुधिया सबर , दुम्बो सबर , राम सबर , मोरा सबर , कातका सबर , धुर्वा सबर , दुना सबर , सुना सबर , मुकरू सबर समेत अन्य सबर परिवार के बीच कुल 50 कंबल बांटे । इसके अलावे रांगामाटिया के सालगाडीह टोला मे आदिवासी परिवारों को बीच फलदार पौधे का भी वितरण किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!