डीसी के अध्यक्षता में खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई सम्पन्न, अवैध खनन के विरुद्ध करवाई को लेकर अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश

Spread the love

अवैध खनन करने वाले लोगो पर सुसंगत धाराओं के तहत करे कार्रवाई:- उपायुक्त

सभी सम्बंधित पदाधिकारी आपसी तालमेल स्थापित कर कार्य करें – पुलिस अधीक्षक

(जिला ब्यूरो चीफ- सुमन मोदक)
सरायकेला: समाहरणालय सभागार में जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय खनन टास्क फोर्स की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त ने अवैध बालू, पत्थर के उठाव, अवैध खनन के रोकथाम के लिए पूर्व के बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन की बिन्दुवार समिक्षा करतें हुए अवैध खनन उसके उठाव तथा परिवहन पर रोक को लेकर की आवश्यक दिशा निदेश दिए। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित करते हुए कहा कि मेजर व माइनर मिनरल्स के कार्यो में किसी भी प्रकार से अवैध खनन व ढुलाई ना होने पाए। उपरोक्त कार्य में किसी की भी संलिप्तता पाई जाती हैं तो सुसंगत धाराओं के तहत संबंधित व्यक्ति/संस्थान पर कार्यवाई सुनिश्चित किया जाय। उपायुक्त ने कहा अवैध खनन के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने हेतु अनुमंडलवार 5-5 चेक पोस्ट बनाया जायेगा जँहा तीन पालियो में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल (24×7) तैनात रहेंगे वही इन चेक पोस्ट का निगरानी CCTV के माध्यम से की जायेगी। उपायुक्त ने कहा अनुमंडल पदाधिकारी के निगरानी मे स्पेशल फाॅर्स का डेपुटेशन किया जायेगा ताकि किसी भी प्रकार से प्राप्त सूचना पर अंचलाधिकारी या स्वं अनुमंडल पदाधिकारी क्षेत्र मे औचक निरिक्षण कर करवाई सुनिश्चित कर सकें।

इस दौरान उपायुक्त ने परिवहन पदाधिकारी को विशेष जाँच अभियान चलाकर (वैध या अवैध माइनिंग कर रहें) चलान समेत वाहनों की कागजात, लोडिंग कैपिसिटी, ड्रंक एंड ड्राइव जैसे आवश्यक मानको के जाँच कर दोषी पाए जा रहें वाहन चालक तथा संलिप्त लोगो पर सख्त करवाई करने के निदेश दिए । उपायुक्त ने कहा किसी भी प्रकार से अवैध माइनिंग कर रहें वाहन पर करवाई सुनिश्चित किया जायेगा वही ऐसे वाहनों को सिर्फ फाइन हि नहीं बल्कि सीज करे।

उपायुक्त ने कहा माननीय नेशनल ग्रीन ट्रिमीनल के आदेश के अनुसार मानसून सीजन में खनन पूर्णतः अवैध घोषित किया गया है, जिसके कारण इस समय लोगो के अवैध रूप से अधिक बालू स्टाक करने या उठाव करने की संभावना रहती है इसको ध्यान में रखकर सभी सम्बंधित पदाधिकारी आपसी तालमेल स्थापित करते हुए कार्य करेंगे। इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा टाॅस्क फोर्स के सभी सदस्यों को निदेशित किया कि सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। ऐसे में आप सभी जब भी छापा मारने जाय तो पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल के साथ जाएं ताकि किसी भी प्रतिकूल परिस्थिति में आसानी से निपटा जा सके।

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को दिया टीम भावना के साथ कार्य करने का निर्देश

बैठक के पुलिस अधीक्षक श्री आंनद प्रकाश ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि सभी आपसी समन्व्य स्थापित कर अवैध खनन, गाड़ियों द्वारा अवैध ढुलाई पर अंकुश लगाने हेतु टीम वर्क के रूप में कार्य करें, ताकि त्वरित व उचित धाराओं के साथ कानूनी कार्रवाई की जा सके। इस दौरान श्री प्रकाश ने कहा कि रात्रि 10:00 से प्रातः 4:00 तक अवैध माइनिंग के अधिक संभावनाएं बनी रहती हैं अतः संबंधित प्राधिकारी टीम गठित कर अवैध माइनिंग के संभावित क्षेत्रों में औचक निरीक्षण कर दोषियों पर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

इस दौरान उपरोक्त के अलावे उप विकास आयुक्त, अपर उपायुक्त, दोनों अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, परिवखन पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थाना प्रभारी, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी तथा संबंधित विभाग के अधिकारी एवं अन्य उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *