साकची शीतला मंदिर में पुजारियों के दो पक्षों के बीच चल रहा विवाद अब और गहरा गया है. मनोज वाजपेयी व अन्य पुजारियों के पक्ष ने दुसरे पक्ष के धनजी पांडेय, राजू वाजपेयी, विवेक पांडेय और बबलू पांडेय पर मनमानी का आरोप लगाते हुए जिला प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है.

साकची स्थित एक होटल में प्रेस वार्ता आयोजित कर मंदिर के नौ मुख्य पुजारियों ने आरोप लगाया कि शीतला मंदिर में पिछले पांच वर्षों से दुर्गा पूजा की आड़ में समिति के सदस्यों के साथ मिलकर मंदिर की चहारदीवारी तोड़कर वहां दुकान बनाकर पैसे उगाही का खेल चल रहा है. दुर्गा पूजा में प्रशासन व्यस्त रहने के का फायदा उठाते हुए राजू वाजपेयी अपने भाइयों के साथ मिलकर रात में दुकान तैयार कर उसे अगले दिन भाड़े पर लगा देते है और उसके बदले मोटी रकम भी वसूलते है. इसकी शिकायत मुख्य पुजारियों ने उपायुक्त और एसडीओ से की परंतु इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. इस संबंध में वरिष्ठ पुजारी मनोज पांडेय ने बताया कि मंदिर में कुछ वर्ष पूर्व ऐसे ही अतिक्रमण कर बनाये गए कई दुकानों को जिला प्रशासन द्वारा तोड़ कर सील कर दिया गया था. लेकिन एक बार फिर से यहां अतिक्रमण किया जा रहा है. उन्होंने इस मामले की उच्च स्तरीय जांच के साथ ही राजू वाजपेयी जिनके नाम से शीतला मंदिर दुर्गा पूजा समिति का लाइसेंस है उस लाइसेंस को रद्द करने की मांग की है.

मंदिर कमेटी में रिटायर्ड जज को रखने की मांग
मुख्य पुजारियों ने मंदिर कमेटी में रिटायर्ड जज, आईएएस, आईपीएस एवं बुद्धिजीवी वर्ग के लोगों को शामिल करने का आग्रह किया है. कहा है कि इस दिशा में कोई सकारात्मक पहल नहीं होने पर मंदिर के मुख्य नौ पंडित आक्रोश रैली और अनशन करने को बाध्य हो जाएंगे. मुख्य पुजारियों ने राजू वाजपेयी पर जमीन का अतिक्रमण कर आलिशान मकान बनाये जाने का आरोप लगाया है. साथ ही मंदिर में निजी दानपेटी लगाने की जांच कर कार्रवाई की मांग की है. वहीं धनजी पांडेय पर भी कई गंभीर आरोप लगाए है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!