एक्सएलआरआई अपने 75 वर्ष पूरे होने पर प्लेटिनम जुबली मना रहा है। इस अवसर पर टाटा ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम में भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि 2047 तक हमारा देश विश्व गुरु बन जाएगा।

उन्होंने एक्सएलआरआई संस्थान के युवाओं से कहा कि आने वाला समय आप लोगों के हाथ में है। अभी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ग्रीन हाइड्रोजन, इंटरनेट द्वारा नई तकनीकी का प्रयोग हो रहा है। उसी में आगे का भविष्य समाहित है। हम चाहते हैं कि चाहे देश का विकास हो, उद्योग का विकास हो। मशीन में तकनीकी का समुचित आप प्रयोग करें और देश के विकास में अपना योगदान दे।

उन्होंने कहा कि यहां के युवाओं के लिए जमशेदजी एक आइकन है। उन्होंने देश के विकास के बारे में कहा कि आज हमारा देश खुद ही कई ऐसी वस्तुओं का निर्माण कर रहा है, जो छोटी-छोटी वस्तुएं हम विदेश से मांगते थे। इससे एक ओर हमारा देश आत्मनिर्भर बना है। वहीं दूसरी ओर भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। कई लोगों को इससे रोजगार भी मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन अपने कार्य के साथ वैल्यू ऐड कर रहे हैं, इस तरह हम लोग भी अपने देश के विकास में नई तकनीकी का उपयोग करेंगे।
सीखने का अंत कभी नहीं खत्म होता है। उन्होंने एक्सएलआरआई कि युवाओं से कहा कि आपको हम अपने पार्लियामेंट में आमंत्रित करते हैं। वहां पर आप सब कुछ देख सकते हैं।

इस अवसर पर झारखंड के राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन ने भी संबोधित किया। उपराष्ट्रपति महोदय को प्लैटिनम अवार्ड देखकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!