देवघर: अल्पसंख्यक कल्याण विद्यालय हेतु पांच एकड़ जमीन किया गया है चिन्ह्तिः-उपायुक्त

उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी श्री मंजूनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीति की बैठक का आयोजन वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से आयोजित की गयी। इस दौरान जिला स्तरीय समीति द्वारा मारगोमुण्डा प्रखण्ड अन्तर्गत अल्पसंख्यक विद्यालय के निर्माण हेतु प्रस्ताव पारित किया गया, ताकि आगे की कार्रवाई हेतु राज्य सरकार को भेजा जा सके।

इसके अलावे बैठक के दौरान उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि प्रधानमंत्री जनविकास कार्यक्रम के तहत अल्पसंख्यकों के कल्याण हेतु मारगोमुण्डा प्रखण्ड अन्तर्गत अल्पसंख्यक कल्याण विद्यालय का निर्माण कराया जाना है, जिसके लिए मारगोमुण्डा प्रखण्ड के अगयाचक व खरजोरी में पांच एकड़ परती भूमि चिन्हित किया गया है, ताकि अल्पसंख्यक कल्याण विद्यालय का निर्माण कराया जा सके। आगे बैठक के दौरान उपायुक्त ने विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन की निगरानी से अवगत हुए। साथ ही इन योजनाओं की प्रभावशीलता एवं दक्षता सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गई कि अल्संख्यकों के कल्याण के लिए 15 सूत्री कार्यक्रम यथा-एकीकृत बाल विकास सेवाओं की समुचित उपलब्धता, विद्यालयीन शिक्षा की उपलब्धता को सुधारना, उर्दू शिक्षण के लिये और अधिक संसाधन, मदरसा शिक्षा आधुनिकीकरण, अल्पसंख्यक समुदाय के मेधावी विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति, मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान के माध्यम से शैक्षिक अधोसंरचना को उन्नत करना, गरीबों के लिए स्वरोजगार एवं मजदूरी रोजगार योजना, तकनीकी शिक्षा के माध्यम से कौशल का उन्नयन, आर्थिक क्रियाकलापों के लिए अभिवृद्धित ऋण सहायता, राज्य एवं केंद्रीय सेवाओं में भर्ती, ग्रामीण आवास योजना में उचित हिस्सेदारी, सांप्रदायिक अपराधों के लिये अभियोजन, सांप्रदायिक दंगों के पीड़ितों का पुनर्वास, अल्पसंख्यक समुदायों वाली मलिन (गंदी) बस्तियों की स्थिति में सुधार, सांप्रदायिक घटनाओं की रोकथाम, सांप्रदायिक अपराधों के लिए अभियोजन एवं सांप्रादायिक दंगा के पीड़ितों का पुनर्वास आदि से सभी को अवगत कराया।

*इसके दौरान उपरोक्त के अलावे* जिला कल्याण पदाधिकारी श्री परमेश्वर मुण्डा, जिला स्तरीय समीति के मनोनित सदस्य, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रोहित कुमार विद्यार्थी के साथ-साथ संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!