जमशेदपुर: सरस्वती पूजा को लेकर सजा बाज़ार

जमशेदपुर 5 फरवरी को बसंत पंचमी है. यानी सरस्वती पूजा है पिछले 2 साल से कोरोना महामारी की वजह से सरस्वती पूजा की धूम मची नहीं देखी जा रही थी लेकिन इस बार सरकार ने लॉकडाउन में कुछ छूट दी है जिसको देखते हुए स्कूल कॉलेज इसको कोचिंग सेंटरों में पूजा की तैयारी की जा रही है साथी पूजा की सामग्री से बाजार पूरी तरह सज-धज कर तैयार है लेकिन सुबह से हो रही बारिश की वजह से दुकानदार पर मूर्ति बेचने वाले दुकानदार थोड़े मायूस नजर आ रहे हैं।.वैसे पूजा सामग्री बेचने वाले दुकानदार का कहना है कल थोड़ी बाजार ठीक थी ।लेकिन आज उस तरीके से पूजा सामग्री नहीं बिक रही है कहीं ना कहीं मौसम की मार हमको भी झेलना पड़ रहा है।
वही पूजा सामग्री खरीदने आई छात्रा का कहना है कि 2 साल से हम लोग इस तरीके से मां सरस्वती की पूजा नहीं कर पा रहे थे। जैसे पहले करते थे अब सरकार ने थोड़ी छूट दी है तो हम बाजार में पूजा सामग्री और मां की मूर्ति खरीदने आए हैं। और मां सरस्वती से कामना करते हैं हमारी पढ़ाई लिखाई के साथ-साथ यह महामारी भी जल्द खत्म हो ।
वही दूसरी ओर मूर्तिकार का कहना है मौसम खराब हो जाने और बारिश की वजह से मूर्ति की बिक्री थोड़ी कम हो रही है। इधर पिछले 2 साल से कोरोना काल के वजह से हम लोग मां की मूर्ति नहीं बना रहे थे। इस बार हम लोगों ने मूर्ति का निर्माण तो किया है। लेकिन डर डर कर कहीं फिर से लॉकडाउन ना लग जाए। ऐसे में मूर्तिकार को उम्मीद है कि शाम को जब मौसम साफ होगा तो मूर्तियां बिकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *