पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया प्रखंड मे 11 हजार वोल्ट बिजली तार की चपेट मे आने से एक मादा हाथी की मौत हो गयी है । मादा हाथी दो दिन पहले 11 हजार वोल्ट बिजली की चपेट मे आयी थी , उसके बाद घायल अवस्था मे आज मौत हो गयी है

हथनी का शव चाकुलिया प्रखंड के ज्वालभांगा गांव के पास खेत में पाई गई । सूचना पाकर वन प्रमंडल पदाधिकारी ममता प्रियदर्शी वन विभाग के पदाधिकारी और कर्मचारी के साथ घटना स्थल पर पहुंची । हथनी के शव को पहले पोस्टमार्टम किया गया । पोस्टमार्टम के समय ही हथिनी के दोनों दांत को वन विभाग ने कटवा कर सुरक्षित रख लिया ।

हथिनी की शव का पोस्टमार्टम बहरागोड़ा के पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार सिंह और चाकुलिया के प्रखंड पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार महंता ने किया. इसके बाद हथिनी की शव को वन विभाग ने दफन करवा दिया. डीएफओ ममता प्रियदर्शी ने मृत हथिनी के शरीर पर पुष्प अर्पित किया. डीएफओ ने हथिनी के दफनाये हुए जगह पर पूजा अर्चना की और इसके बाद पीपल के पौधे का रोपण किया । इस दौरान डीएफओ ममता प्रियदर्शन ने कहा कि उन्हें सूचना मिली कि हथिनी की मौत हो गई है. यह भी जानकारी मिली कि हथिनी का 11000 वोल्ट के तार उससे सट जाने के कारण स्पर्शाघात हुआ था । पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत के कारण स्पष्ट हो पाएंगे । साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि चाकुलिया हाथियों का प्रभावित इलाका है । कई जगहों पर विद्युत विभाग की लापरवाही से बिजली के तार झुलते रहते है , जिससे हाथियों को खतरा बना रहता है । बिजली की तार से हथनी की मौत हुई है । इसपर जांच कर उचित कार्यवाही की जायेगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!