J N Tata : टाटा ने अबतक दिए छह ‘रतन’, जानिए कैसे फैला 140 से अधिक देशों में कारोबार

जमशेदपुर : जमशेदजी टाटा द्वारा 1868 में टाटा समूह की स्थापना के बाद से यह एक ऐसा संगठन बन गया है जो देश के विकास में योगदान देता रहता है। इसने हमें उद्योग, कॉलेज दिए हैं और देश में विश्व-प्रसिद्ध ब्रांड लाए हैं।*
आज टाटा ग्रुप दुनिया के 140 से भी अधिक देशों फैला हुआ है।

समूह का 65.8% भाग पर टाटा के Charitable Trust का मालिकाना हक है। टिस्को (TISCO), जिसे अब टाटा स्टील (Tata steel) के नाम से जाना जाता है, की स्थापना जमशेदजी टाटा ने 1907 में भारत के पहले लोहा व इस्पात कारखाने के तौर पर की थी।

टाटा ग्रुप 6.60 लाख लोगों को दिया रोजगार

आज टाटा समूह नमक से लेकर सॉफ्टवेयर बना रही है। टाटा समूह की सफलता इसके आंकड़े बयां करते हैं। 2005-06 में इस ग्रुप की कुल आय $967229 मिलियन थी। यह भारत का GDP का 2.8 % के बराबर था। 2004 के आंकड़ों की बात करें तो टाटा ग्रुप में करीब 2 लाख 46 हज़ार लोग काम करते थे।

आज यह समूह 6.60 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है। इस समूह का market capitalization का आंकड़ा $57.6 बिलियन को छू रहा है। टाटा समूह कि कुल 96 कम्पनियां हैं, जो सात अलग अलग व्यवसायिक क्षेत्रों में सक्रिय हैं। गौरतलब है कि इन 96 में से केवल 28 publicly listed कम्पनियां हैं। टाटा समूह छह महाद्वीपों के 140 से भी अधिक देशों में सक्रिय है।

आज हम टाटा समूह के अध्यक्षों की सूची और देश में उनके योगदान के बारे में जानते हैं।

*1. जमशेदजी टाटा : 1868-1904*
जमशेदजी नसरवानजी टाटा को “भारतीय उद्योग का जनक” माना जाता है। उन्होंने 1868 में टाटा समूह की स्थापना की। वह टाटा समूह के पहले अध्यक्ष थे और जमशेदपुर शहर की भी स्थापना की। 2021 में जमशेदजी टाटा “एडेलगिव हुरुन फिलैंथ्रोपिस्ट्स ऑफ द सेंचुरी” सूची में सबसे ऊपर थे।

जमशेदजी टाटा ने देश को अपनी क्रांतिकारी विचारधारा देने के साथ-साथ समग्र समाज कल्याण में भी योगदान दिया। उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में उदारता से दान दिया। जमशेदजी टाटा के तीन मुख्य फोकस देश में एक लौह और इस्पात कंपनी की स्थापना, जलविद्युत शक्ति उत्पन्न करना और एक विश्व स्तरीय शैक्षणिक संस्थान बनाना था। ये सपने उनके जीवित रहते हुए पूरे नहीं हुए, लेकिन उनके बेटे सर दोराबजी टाटा ने उन्हें आगे बढ़ाया।

*2. सर दोराबजी टाटा : 1904-1932*
सर दोराबजी टाटा जमशेदजी टाटा के बड़े बेटे थे और 1904 में टाटा समूह के दूसरे अध्यक्ष बने। देश में उनके कई योगदानों में देश में टाटा स्टील और टाटा पावर की स्थापना शामिल है। उन्होंने सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट की भी स्थापना की जिसके कारण टाटा परोपकार की परंपरा का जन्म हुआ।

सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट ने देश के कई महान संस्थानों जैसे टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च (टीआईएफआर), टाटा मेमोरियल इंस्टीट्यूशन आदि को वित्त पोषित किया। उन्होंने अपने पिता के सपनों को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय विज्ञान संस्थान की स्थापना में भी मदद की।

*3. सर नौरोजी सकलतवाला : 1932-1938* सर नौरोजी सकलतवाला, सर दोराबजी टाटा की जगह टाटा समूह के तीसरे अध्यक्ष बने। उन्होंने 1889 में टाटा कर्मचारी के रूप में अपनी यात्रा शुरू की और टाटा मिलों में से एक में प्रशिक्षु थे। सर नौरोजी ने वर्ष 1932 में टाटा समूह के अध्यक्ष बनने के लिए अपना काम किया।

सर नौरोजी कर्मचारी कल्याण के उत्साह से प्रेरित थे, जिसे उन्होंने बाकी सब पर रखा। वह चाहते थे कि कर्मचारी कंपनी की समृद्धि को साझा करें, इसलिए, उन्होंने एक लाभ-साझाकरण योजना शुरू की, जो उस समय अनसुनी थी। सर नौरोजी को खेलों का भी शौक था, खासकर क्रिकेट के। उन्होंने कई संस्थाएं बनाने में मदद की जिनमें से एक है क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया।

*4. जेआरडी टाटा : 1938-1991*जहांगीर रतनजी दादाभाई टाटा वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस प्राप्त करने वाले पहले भारतीयों में से एक थे। उड़ान के लिए उनके प्यार ने 1932 में भारत में टाटा एविएशन सर्विस की नींव रखी। जे.आर.डी. टाटा ने 1938 में टाटा समूह के अध्यक्ष बनने के लिए सर नौरोजी सकलतवाला का स्थान लिया। वह उस समय टाटा संस बोर्ड के सबसे कम उम्र के सदस्य थे।

वह समूह के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले अध्यक्ष थे, उनका नेतृत्व 50 से अधिक वर्षों तक चला। भारत में कई प्रमुख संस्थान जेआरडी टाटा के श्रम का फल हैं। उन्होंने टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च, टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस साइंसेज और नेशनल सेंटर फॉर द परफॉर्मिंग आर्ट्स इन इंडिया खोलने में मदद की।

*5. रतन टाटा : 1991-2012,* *2016-17* *रतन टाटा टाटा समूह के पांचवें अध्यक्ष और वर्तमान एमेरिटस अध्यक्ष। वह मार्च 1991 में अध्यक्ष बने। वह 1962 में एक सहायक के रूप में टाटा समूह में शामिल हुए और अपने तरीके से काम किया। जिस समय रतन टाटा ने अध्यक्ष का पद संभाला उस समय टाटा समूह असमान रूप से प्रबंधित और नौकरशाही था। फिर उन्होंने इसका पुनर्गठन किया और इसे वैसा ही बनाया जैसा हम आज जानते हैं। उन्होंने कई हाई-प्रोफाइल अधिग्रहण भी किए, जैसे टेटली, कोरस, जगुआर लैंड रोवर, ब्रूनर मोंड, जनरल केमिकल इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट्स और देवू।*

*6. नटराजन चंद्रशेखरन : 2017-वर्तमान*

नटराजन चंद्रशेखरन पहले टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के मुख्य परिचालन अधिकारी और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थे और 2017 में समूह के अध्यक्ष बने। नटराजन चंद्रशेखरन टाटा समूह का नेतृत्व करने वाले पहले गैर-पारसी और पेशेवर कार्यकारी हैं। उनकी देखरेख में, टीसीएस ने 2015-16 में 16.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का समेकित राजस्व अर्जित किया है।

टीसीएस भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी हुई है और यूके में नंबर 1 आईटी कंपनी भी बन गई है। नटराजन चंद्रशेखरन को फरवरी 2022 में समूह के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया था, यह देखना दिलचस्प होगा कि उनका आगामी कार्यकाल देश के लिए क्या योगदान देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!