सत्र 2020- 2022 के बीएड पाठ्यक्रम के वर्ष 2020-21 तथा 2021-22 की राशि का भुगतान नहीं होने से आक्रोशित छात्रों ने छात्रवृत्ति अधिकार मंच के बैनर तले जमशेदपुर जिला मुख्यालय में जोरदार प्रदर्शन किया

शिक्षा समाज की बुनियाद है जिसे हर हाल पाना और देना चाहिए मगर झारखंड के जमशेदपुर में बीएड के छात्रों को दो वर्षों से नही दी जा रही जिसको लेकर छात्र आंदोलित है । कहा शिक्षा नही तो आंदोलन मजबूरी है । 

सत्र 2020- 2022 के बीएड पाठ्यक्रम के वर्ष 2020-21 तथा 2021-22 की राशि का भुगतान नहीं होने से आक्रोशित छात्रों ने छात्रवृत्ति अधिकार मंच के बैनर तले जमशेदपुर जिला मुख्यालय में जोरदार प्रदर्शन करते हुए जिले के उपायुक्त को एक मांग पत्र सौंपा. इसके माध्यम से मंच के सदस्यों ने बताया, कि वर्ष 2020- 21 तथा 2021- 22 के लिए छात्रवृत्ति आवेदन के 1 महीने बीत जाने के बाद भी अब तक छात्रवृत्ति की राशि का भुगतान नहीं किया गया है, और महाविद्यालयों द्वारा फीस जमा करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है. हजारों छात्र अपनी बीएड की पढ़ाई के लिए- कल्याण विभाग से मिलने वाली छात्रवृत्ति पर ही निर्भर है, मगर छात्रवृत्ति की राशि अब तक नहीं मिलने एवं महाविद्यालयों द्वारा फीस जमा किये जाने के दबाब से प्रभावित सभी छात्र मानसिक रूप से ग्रस्त हो रहे हैं व चिंतित है. मंच ने उपायुक्त से अविलंब एक सप्ताह के अंतर्गत सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण कर भुगतान करने की प्रक्रिया को शुरू करने की मांग की है. साथ ही चेतावनी दिया है, कि अगर उनकी मांगों पर गंभीरता पूर्वक विचार नहीं किया जाता है, तो छात्र- छात्राएं पुन: आंदोलन के लिए विवश हों जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *