विश्व रंगमंच दिवस और नाट्य संस्था “पथ : पीपुल्स एसोसिएशन फॉर थियेटर” के 26 वे जन्म दिवस के अवसर पर संगोष्ठी एवं नाटक का मंचन हुआ

आज 27 मार्च 2022, रविवार को विश्व रंगमंच दिवस और नाट्य संस्था “पथ : पीपुल्स एसोसिएशन फॉर थियेटर” के 26 वे जन्म दिवस के अवसर पर संगोष्ठी एवं नाटक का मंचन हुआ। ये समारोह कम्युनिटी सेंटर, धातकीडीह, जमशेदपुर में आयोजित किया गया।

समरोह में मुख्य अतिथि के तौर पर:
1. पथ के अध्यक्ष : गोविंद माधव शरण ,
2. समाज सेविका : पूर्वी घोष
3. वरिष्ठतम रंगकर्मी : उमर खान
4. इप्टा की : अर्पिता श्रीवास्तव
5. बांग्ला और हिंदी के वरिष्ठ रंगकर्मी : गौतम शंकर दास

इस अवसर पर असीम कुमार डे ( नेपू दा) और युवा रंगकर्मी : प्रेम शर्मा को सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम के दौरान अतिथियों ने रंगमंच से संबंधित विषय ” वर्तमान रंगमंच के समक्ष चुनोतियां” पर बात की और युवा रंगकर्मियों को संगोष्ठी के विषय पर आधारित (वर्तमान रंगमंच के समक्ष आ रही चुनौतियों ) के प्रति जागरूक किया और युवा रंगकर्मियों का हौसला बढ़ाया ।
अतिथियों द्वारा कहा गया कुछ मुख्य वाक्य जिसमे आज के युवा रंगकर्मियो की सोच को बदलने की कोशिश की गई ।
जी. एम शरण जी ने बदलते हालातो के सच मान कर आगे बढ़ते रहने के लिए प्रवृत्त किया।
युवा रंगकर्मी : प्रेम शर्मा जी ने , कॉरोना काल में रंगकर्मियों के लिए हुए कठिन परिस्थितियों के उपर बात की , और साथ ही किस तरह हर रंगकर्मियों को , हर कलाकार को रंगमंच के प्रति सच्ची निष्ठा भावना के साथ लगे रह कर आगे बढ़ते रहने के लिए जागरूक किया।

इसके अलावे वर्तमान काल में रंगमंच के लिए और भी बहुत सी चुनौतियाँ लगातार आ रही है जिसमें ( नाटक हॉल का महंगा होना , फंड्स की चिंता , और भी कई वर्तमान चुनौतियों के बारे में बात करते हुए “कॉरपोरेट हाउसेस को आगे बढ़ के सपोर्ट करने के उपर बात की गई ।

कार्यक्रम के अंत में वर्तमान के सशक्त नाटककार कामतानाथ द्वारा लिखित नाटक : “संक्रमण” का मंचन हुआ , जिसमें “पथ” के युवा रंगकर्मी (संदीप सिंह ) ने अपने अभिनय से दर्शकों को ( अपने परिवार , माता पिता , बच्चो से जोड़ने की कोशिश की। पीढ़ी दर पीढ़ी चले आ रहे पौराणिक रिवाज़ो के साथ सम्मान पूर्वक आगे बढ़ने के लिए किया। गोष्ठी में पूर्वी घोष, राकेश पांडे, अर्पिता, उमर खान ने भी अपने विचार रखें । कार्यक्रम में विजय शर्मा ( ताल) , गीता प्रेम दीक्षित ( गीता थियेटर), भगीरथी प्रधान( नव सृजन), लिटिल इप्टा के कलाकार उपस्थित थे ।कार्यक्रम का संचालन पथ के निदेशक मो ० निजाम ने किया । धन्यवाद ज्ञापन छवि दास ने किया ।

कार्यक्रम के दौरान: “पथ” संस्था के 26 वे जन्मदिवस को केक काट कर मनायाया गया।

इस कार्यक्रम के लिए तहे दिल से : मो ० निज़ाम , सहकर्मी : छवि दास और पथ के सभी रंगकर्मियों को धन्यवाद किया जाता है। जिनके सेहियोग से विश्व रंगमंच दिवस के अवसर पर ये कार्यक्रम आयोजित हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *