देवघर : टाॅक टू डीसी कार्यक्रम के दौरान ऑन द स्पाॅट विभिन्न समस्याओं का समाधान व सुझावों पर उपायुक्त ने लिया संज्ञान

■ टाॅक टू डीसी कार्यक्रम के दौरान ऑन द स्पाॅट विभिन्न समस्याओं का समाधान व सुझावों पर उपायुक्त ने लिया संज्ञान….*
===================
*■ योजनाओं के तहत लाभुकों को दिये जाने वाले लाभ में बरतें पारदर्शिताः-उपायुक्त….*
===================
*■ प्राथमिकता के आधार पर मुख्यमंत्री राज्य सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत् लाभुकों को दे लाभः-उपायुक्त….*
===================
*■ राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा प्रदत्त योजनाओं को करें व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार:-उपायुक्त….*
===================
आज दिनांक-18.01.2021 को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री मंजुनाथ भजंत्री की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार से *#TalkToDC* ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान जिले के सभी दसों प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी व 90 से अधिक सीएससी केंद्रों के माध्यम से जिले के विभिन्न पंचायत के लोगों ने उपायुक्त से ऑनलाइन मुलाकात कर अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान ऑन द स्पाॅट कई लोगों की समस्याओं का समाधान उपायुक्त द्वारा किया गया।
इसके अलावे *#TalkToDC* कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त द्वारा प्रखण्डवार तरीके से उपस्थित लगभग सभी लोगों से एक-एक कर उनकी समस्याएँ सुनी गयी एवं संबंधित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारियों को निदेशित किया गया कि आम जनता से सभी शिकायतों की जल्द से जल्द जाँच कराते हुए निश्चित समय अवधि में शिकायतों का समाधान किया जाएगा। साथ हीं लोगों को कोविड वैक्सिन व बर्ड फ्लू को लेकर किसी भी तरह के अफवाहों पर ध्यान न देने की बात कही।
इसके अलावे *#TalkToDC* कार्यक्रम के माध्यम सभी शिकायतकर्ता की समस्याएँ को सुनने के पश्चात उपायुक्त श्री मंजुनाथ भजंत्री ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को कड़े शब्दों में निदेशित किया गया कि सभी आवेदनों का भौतिक सत्यापन करते हुए, समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द करें। इसके अलावे उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए एक सप्ताह के अंदर अपना प्रतिपुष्टि उपायुक्त कार्यालय को समर्पित करे, ताकि शिकायतों के निष्पादन की प्रक्रिया पुरी तरह से पारदर्शी रहे। साथ हीं सभी सीएससी केन्द्र संचालकों को उपायुक्त ने निदेशित किया कि आने वाले लोगों से जुड़ी समस्याओं के आवेदन को संग्रहित करते हुए उपायुक्त कार्यालय को भेजना सुनिश्चित करें।
*■ जिले के 18628 लाभुकों को जल्द वृद्धा पेंशन योजना से जोड़ा जायेगाः- उपायुक्त श्री मंजुनाथ भजंत्री….*
टाॅक टू डीसी कार्यक्रम के दौरान वृद्धा पेंशन से जुड़े मामलों पर संज्ञान लेते हुए उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा जानकारी दी गयी कि दो दिवसीय कैम्प का आयोजन कर जिले के सभी प्रखण्डों से कुल 5573 आवेदन वृद्धा पेंशन के तहत प्राप्त किये गये हैं जल्द हीं आवेदनों को स्वीकृत कर सभी को मुख्यमंत्री राज्य समाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभ से जोड़ा जायेगा। इसके अलावे उपायुक्त ने सभी प्रखण्डों के प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को निदेशित किया कि प्राथमिकता के आधार पर सुयोग्य श्रेणी के पेंशनधारियों का नियमानुसार 31 जनवरी, 2021 तक पेंशन पोर्टल में शत प्रतिशत प्रविष्ट करना सुनिश्चित करें, ताकि 18,628 सुयोग्य लाभुकों को पेंशन योजना से जोड़ा जा सके।
*■ योजनाओं के लाभ में बरतें पारदर्शिता….*
कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना एवं गाय वितरण योजना में समय पर भुगतान न होने के मामलों को संज्ञान लेते हुए उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने मौके पर संबंधित अधिकारियों को सख्त निदेशित किया कि योजनाओं का लाभ पारदर्शी तरीके लाभुकों को मिले इसका विशेष रूप से ख्याल रखें। साथ हीं उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को निदेशित किया कि जिले में ऐसे और भी लाभुकों की सूची तैयार करते हुए ऐसे मामलों का त्वरित निष्पादन करें।
*■ सुकन्या समृद्धि योजना का करें व्यापक प्रचार-प्रसार -उपायुक्त….*
टाॅक टू डीसी कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ न मिलने के मामले को संज्ञान में लेते हुए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को सख्त निदेशित किया कि उक्त लाभुकों को जल्द से जल्द योजना के लाभ से लाभान्वित करें। साथ हीं योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार प्रखण्ड व पंचायत स्तर पर करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा बेटियों को योजना का लाभ दिया जा सके। इसके अलावा उपायुक्त द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बतलाया गया कि सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है। छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है। बहुत कम रकम के साथ खुलने वाला सुकन्या समृद्धि योजना खाता दरअसल उन परिवारों को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है जो छोटी-छोटी बचत के जरिये बच्चे की शादी या उच्च शिक्षा के लिए रकम जमा करना चाहते हैं।
*■ कैसे खुलवाया जा सकता है सुकन्या समृद्धि योजना खाता….*
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी गर्ल चाइल्ड के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खोला जा सकता है। चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कराये जा सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। साथ हीं सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद यह गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक चलाया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना खाता बच्ची के माता-पिता या कानूनी अभिभावक द्वारा गर्ल चाइल्ड के नाम से उसके 10 साल की उम्र से पहले खोला जा सकता है। इस नियम के मुताबिक एक बच्ची के लिए एक ही खाता खोला जा सकता है और उसमें पैसा जमा किया जा सकता है। एक बच्ची के लिए दो खाता नहीं खोला जा सकता। इसके अलावा सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के वक्त बच्ची का बर्थ सर्टिफिकेट पोस्ट ऑफिस या बैंक में देना जरूरी है। इसके साथ ही बच्ची और अभिभावक के पहचान और पते का प्रमाण भी देना जरूरी है।
*■ अपने-अपने प्रखण्डों में टाॅक टू डीसी कार्यक्रम के प्रति लोगों को करें जागरूकः-उपायुक्त….*
कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि हरेक सोमवार को पंचायत स्तर में आपकी समस्याओं की समाधान हेतु #TalkToDC कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। आप सभी से आग्रह होगा कि वैसे लोग जो कोरोना काल में जो लोग अपनी शिकायत जिला प्रशासन तक नहीं पहुंचा पा रहे हैं, वैसे लोगों को जागरूक करें, ताकि सभी लोगों की समस्याओं को दूर किया जा सके। इसके अलावे उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों एवं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी सीएससी मैनेजर को निदेशित किया कि कार्यक्रम को लेकर लोगों को जागरूक करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा सके।
कार्यक्रम के पश्चात उपायुक्त ने सभी लोगों का कार्यक्रम से जुड़ने हेतु आभार प्रकट किया। साथ हीं प्रज्ञा केन्द्र संचालकों को उनके जिम्मेवारियों से अवगत कराते हुए आने वाले फरयादियों के आवेदन को संग्रहित कर उपायुक्त कार्यालय भेजने का निदेश दिया।
*इस दौरान उपरोक्त के अलावे* जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी श्री एबी राॅय, जिला कल्याण पदाधिकारी सुश्री मीनाक्षी भगत, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती अनीता कुजूर, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी श्री राजीव रंजन, जिला जनशिकायत कोषांग के प्रतिनियुक्त अधिकारी डाॅ सुनील तिवारी, डाॅ सत्येन्द्र चैधरी, सहायक जन सम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी, सीएससी मैनेजर सत्यम कुमार एवं नगर निगम, आपूर्ति, मनरेगा, कृषि, पीएम आवास व संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मी आदि उपस्थित थे।
==================
*#UseMaskStaySafe*
*#CleanDeogharGreenDeoghar*
==================
*#TeamPRD(Deoghar)*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!