नीतीश और तेजस्वी के महा गठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार आज, 31 मंत्री लेंगे शपथ









बिहार में महागठबंधन सरकार के मंत्रिमंडल का आज विस्तार होगा. इसमें कुल 31 विधायक मंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे. बिहार के राज्यपाल फागू चौहान आज 11 बजे सभी लोगों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. इसके साथ ही बिहार राज्य को आज 31 नए मंत्री मिलेंगे.

आरजेडी के खाते में जाएगा विधानसभा अध्‍यक्ष का पद

मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर सोमवार शाम को सीएम नीतीश कुमार ने डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव और बिहार कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास के साथ बैठक की, इस दौरान जो फॉर्मूला तय किया गया है जिसके अनुसार, आरजेडी के 15, जेडीयू के 12, कांग्रेस के 2, जीतन राम मांझी की पार्टी हम से 1 और 1 निर्दलीय विधायक को भी मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी. जानकारी के अनुसार, विधानसभा अध्‍यक्ष का पद आरजेडी के खाते में जाएगा. आरजेडी के नेता अवध बिहारी चौधरी बिहार विधानसभा के नए स्‍पीकर बनाए जाएंगे.



जानकारी के मुताबकि, बिहार मंत्रिमंडल विस्तार के लिए जिन विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलायी जानी है, उनको राजभवन से फोन भी जा चुके हैं. नयी कैबिनेट के लिए नीतीश कुमार ने पुराने चेहरों पर ही भरोसा दिलाया है, वहीं राजद ने युवा चेहरों को तवज्जो दिया है. हालांकि राजद की सूची अबतक सार्वजनिक नहीं की गई है. वहीं कांग्रेस ने भी अपने दो मंत्रियों के लिए नये चेहरों को चुनकर सभी को चौंका दिया है.
जदयू ने अपने पुराने चेहरों को दी तवज्जो

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सीएम नीतीश कुमार ने पिछली सरकार में मंत्री रहे अपने पुराने तमाम लोगों को फिर से मौका दिया है. जदयू कोटे से जो लोग मंत्री पद की शपथ लेंगे उनमें विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, श्रवण कुमार, संजय झा, लेसी सिंह, जमां खान, जयंत राज, सुनील कुमार, मदन सहनी, शीला मंडल शामिल हैं.

इधर कांग्रेस ने जिन दो लोगों को मंत्री बनाने का फैसला किया है, उनमें कसबा से विधायक मो. अफाक आलम और चेनारी से विधायक मुरारी गौतम के नाम को शामिल किया गया हैं. वहीं हम कोटे से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन ही मंत्री बन रहे हैं. नीतीश कुमार समर्थक एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह जो कि पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के बेटे हैं, उन्हें मंत्री पद के लिए शपथ लेने संबंधी फोन किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *