पूर्वी सिंहभूम में कई योजनाएं जन हित मे की जा रही है। देखें सक्सेस स्टोरी –:–

पूर्वी सिंहभूम में कई योजनाएं जन हित मे की जा रही है। देखें सक्सेस स्टोरी –:–

1. पटमदा प्रखंड के पंचायत लावा, ग्राम पोकलाबेड़ा(भेलागोड़ा) में आंगनबाड़ी केन्द्र भवन का निर्माण वर्ष 2020-21 में कराया गया। आंगनबाड़ी भवन निर्माण की प्राक्कलित राशि 698,000 रुपए थी । योजना का क्रियान्वयन सामाजिक सुरक्षा एवं बाल विकास विभाग तथा मनरेगा के अभिसरण से किया गया था। आंगनबाड़ी केन्द्र को आकर्षक रूप देने के लिए दिवारों पर सुंदर चित्रकारी किया गया है जिसमें बच्चों के लिए पाठ्य सामग्री एवं अन्य सामाजिक मुद्दों को दर्शाया गया है ।


2. पटमदा प्रखंड के पंचायत दिघी, ग्राम पाथरडीह में हलधर महतो के जमीन में डोभा निर्माण वर्ष 2019-20 में कराया गया जिसकी प्राक्कलित राशि- 140181.00 रुपए थी। मनरेगा योजना के तहत हलधर महतो की जमीन पर 60×60 डोभा का चयन किया गया था। डोभा का उपयोग ग्रामवासी खेतों की सिंचाई के अतिरिक्त अन्य कर्यों में भी करते हैं।


3. पटमदा प्रखंड के कमलपुर पंचायत अंतर्गत माहलीपाड़ा में लूज बोल्डर चेक डैम का निर्माण वर्ष 2020-21 में कराया गया है । मनरेगा के तहत क्रियान्वित इस योजना की प्राक्कलित राशि 195,658 रुपए है। उक्त योजना से सिंचाई संबंधित कार्य तथा अन्य घरेलू कार्य ग्रामीण करते हैं।


4. पटमदा प्रखंड अंतर्गत कुमीर पंचायत के बारूबेड़ा डुंगरी में SCT निर्माण वर्ष 2019-20 में कराया गया । योजना की प्राक्कलित राशि 3,41,593 रुपए थी। मनरेगा अंतर्गत क्रियान्वित उक्त योजना से वर्षा जल संचयन में लाभ प्राप्त हो रहा है जिससे क्षेत्र के भूगर्भ जल स्तर में काफी सुधार आया है ।

5. पटमदा के लक्षीपुर पंचायत अंतर्गत ग्राम नहचीबेड़ा में लाभुक सुनिल सिंह के जमीन में सिंचाई कूप का निर्माण वर्ष 2019-20 में कराया गया। योजना की प्राक्कलित राशि 3,56,900 रुपए थी । लाभुक द्वारा सिंचाई कूप का उपयोग खेती किसानी के कार्य में किया जाता है, वे अपने खेतों में लगे फूलगोभी, बंधागोभी, मूली, सरसों, साग तथा अन्य सब्जियों में सिंचाई इसी कूप से करते हैं तथा आसपास के किसानों को सिंचाई कार्य में सहूलियत होती है।


*============================*

*# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Chamakta Bharat Content is protected !!