Weather Forecast LIVE Updates : रांची में बारिश, बिहार में गिरेंगे ओले, जानें अन्य राज्यों में मौसम का हाल, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के हिस्सों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र

स्काईमेट वेदर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ पूर्व दिशा की तरफ बढ़ रहा है। उत्तर हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के हिस्सों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। जिससे मौसम में बदलाव संभव ह।

*इन इलाकों में होगी बारिश*

झारखंड के अलावा बिहार आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है. स्काइमेट वेदर के अनुसार इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से घना कोहरा संभव है. बारिश भी हो सकती है।

*रांची में हो रही बारिश*

पश्चिमी विक्षोभ का असर झारखंड में दिखने लगा है. राजधानी रांजी में बारिश हो रही हेै. पूरा आसमान बादलों से ढंका है. वहीं बारिश के कारण ठंड में भी इजाफा हो गया है.

*बिहार के ओले गिरने की संभावना*

पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिहार में मौसम का मिजाज और बदलेगा. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. अगले दो दिनों में प्रदेश के उत्तर पश्चिम एवं दक्षिण पश्चिम भाग में बिजली चमकने, ओला गिरने समेत बारिश का पूर्वानुमान है. 11 जनवरी को दक्षिण मध्य एवं दक्षिण पूर्व भाग के एक या दो स्थानों पर ओले गिरने और बारिश होने की संभावना है. ऐसी स्थिति 13 जनवरी तक बने रहने के आसार हैं।

*लुधियाना में भी छाया रहेगा घना कोहरा*

पंजाब के लुधियाना में भी आज घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने कहा है कि, लुधियाना में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

*दिल्ली में कोहरा*

घने कोरहरे की गिरफ्त में देश की राजधानी दिल्ली।

*बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में येलो अलर्ट*

बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए मौसम विभाग ने 11 जनवरी से 13 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया है. आपको बता दें कि येलो अलर्ट खराब मौसम की बात के संकेत देने का काम करता है।

*केदारनाथ में हिमपात जारी*

केदारनाथ में हिमपात जारी है। उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री-यमुनोत्री धाम बर्फ से ढके हैं। यमुनोत्री घाटी में बारिश थमने को नहीं है।

*मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा*

भुवनेश्वर मौसम विज्ञान केंद्र ने एक बुलेटिन में कहा कि 11-14 जनवरी के दौरान ओडिशा के जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. गरज के साथ बौछारें पड़ने की ‘येलो चेतावनी’ जारी की गई है।

*ओडिशा में हो सकती है बेमौसम वर्षा*

मौसम विज्ञान ने रविवार को चेतावनी दी कि 11 जनवरी से अगले तीन दिनों तक ओडिशा में भारी वर्षा, तूफान एवं ओलावृष्टि होने की संभावना है।

*बिहार के इन इलाकों में ओले गिरने की संभावना*

बिहार के उत्तर पश्चिम एवं दक्षिण पश्चिम भाग में बिजली चमकने, ओला गिरने और बारिश का पूर्वानुमान है। ऐसा पूर्वी भारत में पश्चिमी विक्षोभ के अगले दो दिनों में सक्रिय होने के आसार को देखते हुए अंदेशा जताया गया है. इसका प्रभाव 11 जनवरी को दक्षिण मध्य एवं दक्षिण पूर्व भाग के एक या दो स्थानों पर ओले गिरने और बारिश होने की संभावना है. ऐसी स्थिति 13 जनवरी तक बने रहने के आसार हैं। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

*झारखंड का मौसम*

मौसम केंद्र, रांची के प्रभारी अभिषेक आनंद ने मौसम पूर्वानुमान के बारे में बताते हुए कहा 11 जनवरी को झारखंड के सभी स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश और गरज के साथ वज्रपात की संभावना है। खासकर पश्चिमी और मध्य भाग में ओलावृष्टि की संभावना है।

*बारिश के बाद राजस्थान में पड़ रही कड़ाके की सर्दी*

पिछले कई दिनों में हुई बारिश के बाद राजस्थान एक बार फिर कड़ाके की सर्दी की जद में है. मौसम विभाग के अनुसार राज्य के अनेक हिस्से आने वाले दिनों में शीत लहर और कोहरे की चपेट में रहेंगे. गौर हो कि पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते इस सप्ताहांत में राज्य की राजधानी जयपुर सहित लगभग सभी जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई।

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक राजस्थान के अलवर, भरतपुर, झुंझुनू, सीकर, बीकानेर, चुरू, हनुमानगढ़, गंगानगर और नागौर आदि जिलों में शीत लहर चलने एवं कोहरा छाए रहने की चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी की है।

*कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड*

उत्तर कश्मीर स्थित गुलमर्ग रिज़ॉर्ट में भीषण ठंड के साथ ही घाटी के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहा। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुलमर्ग रिज़ॉर्ट में लगातार दूसरे दिन न्यूनतम तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *